Monday, December 3, 2012

आप दोषी नहीं, मोदी हैं!



आप दोषी नहीं, मोदी हैं!

मोदी जी गुजरात के मुसलमान आपसे कह रहे हैं कि आप माफी मांगेगें तो वो आपको वोट देंगे। आप उनकी बातों में बिलकुल नहीं आना वो आपको टोपी पहनाना चाहते हैं। ये सब आपसे बदला लेने के लिए हो रहा है।आपने सदभावना यात्रा निकाली, मौक़ा देखकर वो आपको टोपी पहनाना चाहते थे, पर आप चतुर सुजान, आपने उनकी दाल नहीं गलने दी और टोपी नहीं पहनी। अब वो आपको चुनावी यात्रा में टोपी पहनाना चाहते हैं। आप बिलकुल माफी नहीं मांगना| आखिर आप खुद तो तलवार लेकर किसी को मारने गए नहीं थे बल्कि आपको खुद को इतना डर था कि आप घर से बाहर नहीं निकले। अब घर से बाहर ही नहीं निकले तो किसी की क्या मदद करते? पर आपने कुछ समय पहले एक गलती कर दी। आपने ऐसा क्यों कहा कि यदि आप दोषी हैं तो आपको फांसी पर चढ़ा दिया जाए।

मैं आपको इस देश के  120 करोड़ लोगों की तरफ से विश्वास दिला सकता हूँ कि आप दोषी नहीं हैं, आप तो मोदी हैं और वो भी सिर्फ नाम के नहीं, मन, कर्म, वचन से मोदी हैं। 120 करोड़ लोगों की तरफ से इसलिए कि आजकल ये फेशन में है कि जो भी कहो पूरे 120 करोड़ लोगों की तरफ से कहो। इससे बात में वजन आ जाता है और कहने वाले को भी लगता है कि उसका कोई वजन है । पर, आप के मामले में, मैं पूरी सिंसयरिटी के साथ कह रहा हूँ कि आप दोषी नहीं, मोदी हैं, पूरे मोदी, मन वचन, कर्म से पूरे मोदी। मोदी याने आनंद में डूबा हुआ। स्वयं पर मुग्ध व्यक्ति। एक ऐसा व्यक्ति, जो यह समझता है कि वही सबसे ज्यादा योग्य है, अन्य सभी बुद्धि, कौशल में उससे दोयम हैं। साधारण लोग इसे अहंकार कहते हैं। पर, ये आत्ममुग्धता है। मोदी होने की सबसे बड़ी पहचान।

मोदी, एक ऐसा व्यक्ति, जिसकी चेतना में हर समय ऐसी अनुभूति विद्यमान रहती है कि जो वो कर रहा है, वही सर्वश्रेष्ठ है। वो अपने इस सर्वश्रेष्ठ पर मुग्ध रहता है, उसके आनंद में डूबा रहता है। यह आत्ममुग्धता बड़ी कठिनाई से और कठिन साधना के बाद प्राप्त होती है। इसके लिए अपने माया और मोह के बंधनों को सिकोड़कर इतना सीमित करना पड़ता है कि ह्रदय यदि कभी किसी के लिए व्यथित भी हो तो वो सिर्फ अपने और अपने परिवार के अच्छे, बुरे और सुख, दुःख के लिए, अन्यथा किसी के लिए नहीं। आपका विरोध करने वालों को यह बात कहाँ समझ आयेगी, जो गुजरात में हुये जिस कत्ले आम को न रोक पाने के लिए आपको दोषी ठहरा रहे हैं, कि आप मन कर्म वचन से निर्मोही हो चुके हैं और किसी की मृत्यु या जीवन , दोनों आपके ऊपर कोई प्रभाव नहीं डालते।

आजकल आप एकसाथ कई जगह दिखाई पड़ रहे हैं। एकदम मनमुग्ध, लगे रहिये।  तीसरी बार भी आपको ही आना है। आप लगे रहिये। गुजरात आपका जंगल है और आप गुजरात के मोर। मोर इसलिए कि मोर से बढ़कर मोदी कोई हो ही नहीं सकता। मोर जब जंगल में नाचता है तो खुद अपने नृत्य पर इतना मन्त्र मुग्ध हो जाता है कि नाचते नाचते अपनी दम ऊपर उठा लेता है और वो सब दिखने लगता है जो लोग .... चलिए छोडिये आप तो मन लगाकर नाचिये। तीसरी बार आने के लिए ये कीमत बहुत कम है।

अरुण कान्त शुक्ला
३दिसम्बर’२०१२            

No comments: